Mahindra & Mahindra अपनी इलेक्ट्रिक वाहन यात्रा में एक बड़ा कदम उठाने की तैयारी कर रही है, क्योंकि कंपनी इस महीने के अंत तक XEV 9S पेश करने जा रही है। 27 नवंबर 2025 को बेंगलुरु में लॉन्च होने वाली XEV 9S, आधिकारिक रूप से Mahindra की पहली ऐसी pure-electric SUV होगी जिसमें पूरी तीन-रो सीटिंग लेआउट दिया जाएगा।
अब तक Mahindra की Born Electric सीरीज़ केवल दो-रो EV तक सीमित थी, और XEV 9S का आगमन सात-सीटर, फैमिली-उन्मुख EV कैटेगरी में ब्रांड की बड़ी एंट्री को दर्शाता है।
एक नया टीज़र अब कई एक्सटीरियर और इंटीरियर एलिमेंट्स की पुष्टि करता है, जो अब तक केवल XUV.e8 डिजाइन स्टडी में देखे गए थे।
फ्रंट में XEV 9S, ICE-पावर्ड XUV700 की तुलना में कहीं अधिक भविष्यवादी दिखाई देती है। XUV700 की पहचान बन चुकी हेडलैंप सिग्नेचर को हटाकर इसमें एक स्टैक्ड LED हेडलाइट यूनिट दी गई है, जो SUV को एक आधुनिक EV लुक देती है।
क्लोज्ड-ऑफ फ्रंट ग्रिल, साफ-सुथरा LED लाइट बार और बूमरैंग-शेप DRLs इसके डिजाइन को Mahindra के पारंपरिक SUV लाइनअप से बिल्कुल अलग पहचान देते हैं।

Also Read – 2026–27 में आ रहे 5 नए कॉम्पैक्ट SUV: Mahindra, Hyundai और Maruti की बड़ी तैयारियां
कैबिन के अंदर, Mahindra ने वही थीम अपनाई है जो XEV 9e में दिखाई गई थी।
डैशबोर्ड का सबसे आकर्षक हिस्सा है फुल-वidth ट्रिपल-स्क्रीन डिस्प्ले सेटअप, जो इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इंफोटेनमेंट और पैसेंजर स्क्रीन्स को एक संयुक्त डिजिटल पैनल जैसा अनुभव देता है।
टीज़र में एक उजला और एलीगेंट इंटीरियर कलर थीम दिख रही है, जिसे दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और नया Twin Peaks लोगो कंप्लीमेंट करते हैं।
रियर में एक शार्क फिन एंटीना भी देखा जा सकता है।
लेकिन सबसे बड़ा हाइलाइट है इसका सेकंड-रो कम्फर्ट।
Mahindra ने पुष्टि की है कि XEV 9S में सेकंड रो के लिए Boss Mode मिलेगा — जो आमतौर पर प्रीमियम, ड्राइवर-केंद्रित SUVs में दिया जाता है।
इसमें रिक्लाइनिंग रियर सीटें शामिल हैं, जिनसे यात्री लंबी दूरी पर ज्यादा आराम पा सकते हैं।
इसके अलावा, एक बड़ा पैनोरमिक सनरूफ केबिन के ऊपर तक फैला हुआ दिख रहा है, जिससे अंदर काफी प्राकृतिक रोशनी आती है।
सेकंड रो काफी विशाल और उन खरीदारों के लिए बनाया गया लगता है जो खुद ड्राइव करने के बजाय ड्राइव होकर जाना पसंद करते हैं।
टीज़र में तीसरी रो नहीं दिखाई गई है, लेकिन लॉन्च के नजदीक इस पर और जानकारी आएगी।
अपने आधुनिक डिजाइन के नीचे, XEV 9S Mahindra के फ्लेक्सिबल और मॉड्यूलर INGLO प्लेटफॉर्म पर आधारित है — वही आर्किटेक्चर जो XEV 9e और BE 6 में मिलता है।
यह साझा प्लेटफॉर्म बताता है कि XEV 9S में भी इन्हीं मॉडलों जैसे बैटरी और मोटर कॉन्फ़िगरेशन मिलने की संभावना है।
हालाँकि, इसके बड़े बॉडी साइज और अतिरिक्त सीटिंग रो के कारण परफॉर्मेंस, एक्सेलेरेशन और एफिशिएंसी में कुछ अंतर संभव है।
इसके बावजूद, Mahindra 500+ km की वास्तविक (real-world) रेंज का लक्ष्य रख रही है, जिससे XEV 9S तीन-रो EV सेगमेंट की सबसे आकर्षक SUVs में शामिल हो जाएगी।

Also Read – 4 नई SUVs दिसंबर 2025 में लॉन्च होंगी — Maruti, Tata और Kia की बड़ी तैयारी शुरू
फीचर्स के मामले में भी Mahindra XEV 9S को काफी लोडेड पेश करने की योजना बना रही है।
SUV में मिलने की उम्मीद है—
पावर्ड फ्रंट सीट्स जिनमें वेंटिलेशन और मेमोरी फंक्शन दोनों होंगे,
ट्रिपल-स्क्रीन डिजिटल UI सिस्टम,
कनेक्टेड टेक्नोलॉजी,
और कई प्रीमियम कम्फर्ट फीचर्स।
सेफ्टी के लिए XEV 9S में Level 2 ADAS मिलने की उम्मीद है, जिसमें Adaptive Cruise Control, Autonomous Emergency Braking, Lane Keep Assist और अन्य एडवांस असिस्ट सिस्टम शामिल होंगे।
इसके अलावा, Mahindra में 6 एयरबैग स्टैंडर्ड, वायरलेस चार्जिंग, सभी सीटों के लिए एडजस्टेबल हेडरेस्ट और अन्य महत्वपूर्ण कम्फर्ट फीचर्स देने की संभावना है।
अपने फ्यूचरिस्टिक डिजाइन, लक्ज़री मल्टी-स्क्रीन केबिन, लंबी-दूरी वाली इलेक्ट्रिक रेंज और थ्री-रो प्रैक्टिकलिटी के संयोजन के साथ Mahindra XEV 9S भारत की सबसे महत्वपूर्ण EV लॉन्च में से एक बनने जा रही है।
यह Mahindra की इलेक्ट्रिक रोडमैप में एक बड़ा कदम है और ब्रांड को उस नए सेगमेंट में उतारता है जहाँ खरीदार स्पेस, कम्फर्ट और एडवांस टेक्नोलॉजी को एक साथ चाहते हैं।